• Mon. May 20th, 2024

aaaajkitaazakhabar.com

ताजगी भरी खबरें, सटीक और सबसे पहले

World Vitiligo Day 2023: किन कारणों से सफेद दाग होता है? विटिलिगो के बारे में फैली गलतफहमियों और तथ्यों को जानें

Byaaaajkitaazakhabar.com

Jun 26, 2023

विटिलिगो, या सफेद दाग, एक ऑटोइम्यून समस्या है। ये दुनिया भर में 1-2 प्रतिशत लोगों को शामिल करता है। इस समस्या से जुड़े कुछ मिथ्स और तथ्य हैं जो आपको जानना चाहिए।

विटिलिगो डे कब है? विश्व विटिलिगो डे कब है? आपको बता दें कि इस बार भी विटिलिगो डे 25 जून 2023 को मनाया जाएगा, जैसा कि हर साल होता है। विटिलिगो एक पुराना विकार है जो त्वचा का रंग खो देता है। जब रंग बनाने वाली त्वचा की कोशिकाएं मर जाती हैं, स्किन दूधिया-सफेद हो जाती है। बहुत से लोग सोचते हैं कि विटिलिगो क्यों होता है या इसके कारण क्या हैं। ऑटोइम्यून बीमारियों वाले लोगों में इम्यून सेल्स बैक्टीरिया या वायरस के बजाय स्वस्थ शरीर के टिश्यू पर हमला करती हैं। वर्तमान में इस विकार का कोई इलाज नहीं है, लेकिन कुछ प्रक्रियाएं त्वचा की रंगत को सुधार सकती हैं। Vitiligo के बारे में कुछ महत्वपूर्ण बातें आपको जानना चाहिए।

विटिलिगो के बारे में कॉमन फैक्ट्स | Common Facts About Vitiligo

1. यह एक दुर्लभ त्वचा रोग माना जाता है जो पूरी दुनिया की आबादी के केवल 1-2 प्रतिशत लोगों को प्रभावित करता है.

2. यह दुर्लभ हो सकता है.

3. लोग बहुत साहस, सकारात्मकता और बेदाग आत्म-सम्मान के साथ रह सकते हैं, जबकि इस बीमारी में दूसरों को फिजिकल चेंज को स्वीकार करने में कठिनाई होती है.

4. विटिलिगो तब होता है जब स्किन अपनी मेलानोसाइट्स को खो देती है. यह कोई संक्रामक या वंशानुगत बीमारी नहीं है और किसी भी उम्र में शुरू हो सकती है.

5. विटिलिगो की ग्रोथ में आनुवंशिकी बड़ी भूमिका निभाती है, जिन लोगों के रिश्तेदार विटिलिगो से पीड़ित हैं, उनमें इस विकार के होने की संभावना ज्यादा होती है.

विटिलिगो के बारे में मिथ्स | Myths About Vitiligo

1. विटिलिगो जीवन-घातक/लाइफ-शॉर्टिंग रोग है.

यह जीवन के लिए कोई खतरा नहीं है, लेकिन पैची स्किन के लक्षणों के रूप में तुरंत इलाज किया जाना चाहिए.

2. विटिलिगो केवल गहरे रंग वाले लोगों में होता है

रोग का मूल कारण त्वचा की अपनी वर्णक कोशिकाओं (मेलानोसाइट्स) को खोना है, यह दुनिया भर में किसी भी जाति के साथ हो सकता है.

3. विटिलिगो मिल्क प्रोडक्ट्स के कारण होता है

कोई वैज्ञानिक रूप से सिद्ध फैक्ट नहीं है कि विटिलिगो लैक्टोज से संबंधित प्रोडक्ट्स के कारण होता है. यह एक ऑटो-इम्यून डिसऑर्डर है और इसका सेवन करने वाले फूड प्रोडक्ट्स के साथ कोई सबूत या संबंध नहीं है.

4. विटिलिगो शारीरिक और मानसिक हानि की ओर ले जाता है

विटिलिगो से पीड़ित लोगों के लिए परिवार एक बहुत बड़ा सपोर्ट सिस्टम निभाता है. उन्हें कभी भी दूसरों से हीन या अलग महसूस करने के लिए नहीं बनाया जाना चाहिए. घरेलू उपचार जैसे व्यायाम करना, हेल्दी भोजन करना, तांबे के गिलास से पानी पीना और अदरक का रस पीना कुछ ऐसे प्रभावी उपाय हैं जो सफेद दाग के उपचार में मदद करते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *