• Mon. May 20th, 2024

aaaajkitaazakhabar.com

ताजगी भरी खबरें, सटीक और सबसे पहले

Sawan महीने की इस तारीख से शुरू हो रही है कावड़ यात्रा, यहां जानिए इसके नियम और महत्व

Kawan yatra 2023 : इस महीने में भक्त कांवड यात्रा पर निकलते हैं. ऐसे में चलिए जान लेते हैं इस बार यह पवित्र यात्रा कब से शुरू हो रही है और इसके नियम क्या हैं.

Sawan kawan yatra : इस बार सावन पूरे 2 महीने तक चलेगा. अधिकमास होने के कारण इस बार पांच नहीं बल्कि 8 सोमवार के व्रत रखे जाएंगे. ऐसा संयोग 19 साल बाद बन रहा है. आपको बता दें कि सावन का महीना 04 जुलाई से शुरू होगा जो 31 अगस्त तक रहेगा. इस महीने में भक्त कांवड यात्रा पर निकलते हैं. ऐसे में चलिए जान लेते हैं इस बार यह पवित्र यात्रा कब से शुरू हो रही है और इसके नियम क्या हैं.

कांवड़ यात्रा कब से हो रही शुरू

आपको बता दें कि सावन का महीना 04 जुलाई से शुरू हो रहा है ऐसे में यह यात्रा आप इस तारीख से शुरू कर सकते हैं.

कांवड़ यात्रा के नियम

 

  • कांवड़ यात्रा में भक्तों को साफ सफाई का विशेष ख्याल रखना चाहिए. बिना नहाए कांवड़ को हाथ भी नहीं लगाना चाहिए. इतना ही नहीं कावड़ियों को सावन में चमड़े की वस्तु नहीं छूनी चाहिए. वहीं आप कावड़ को जमीन पर कभी ना रखें. अगर आप रास्ते में कहीं आराम कर रहे हैं तो फिर उसे किसी उंचे स्थान पर रख दीजिए.

 

  • वहीं, यात्रा के दौरान कांवड को सिर पर नहीं रखना चाहिए. इसके अलावा आपको यात्रा में किसी तरह के अपशब्द का इस्तेमाल भी नहीं करना चाहिए.

 

  • इस यात्रा में आपको ज्यादातर समय शिव भक्ती में डूबा रहना चाहिए. इस यात्रा में आपको किसी तरह के नशे से दूर रहना चाहिए. तो आप अगर कांवड यात्रा पर निकल रहे हैं तो फिर इन बातों का ध्यान दीजिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. aaaajkitaazakhabar इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *