• Mon. May 20th, 2024

aaaajkitaazakhabar.com

ताजगी भरी खबरें, सटीक और सबसे पहले

Rules Changes From 1st July 2023: कल से होने जा रहे हैं ये बड़े बदलाव, आपकी जेब पर सीधा पड़ेगा असर

Rules Changes From 1st July 2023: इनकम टैक्स फाइल (Income tax Return Filing) करने की अंत‍िम तारीख 31 जुलाई है. हर साल टैक्‍सपेयर्स को आईटीआर फाइल (ITR Filing) करना पड़ता है. ऐसे में अगर आपने अभी तक आईटीआर फाइल नहीं किया है तो इसे समय रहते फाइल कर लें.

नई दिल्ली:

Rules Changes From 1st July 2023: जून का महीना कुछ दिनों में खत्म होने जा रहा है. जिसके बाद नए महीने यानी जुलाई 2023 की शुरुआत होगी. हर महीने के शुरू होते ही कई नियमों में बदलाव किया जाता है. जुलाई में भी कई नए नियम (New Rules From 1 July 2023) लागू होने जा रहे हैं. एक जुलाई से होने जा रहे इन बदलावों के बारे में जानना आपके लिए बेहद जरूरी है. क्योंकि इनमें कुछ ऐसे भी नियम हैं, जो कि आपकी जेब पर सीधा असर डाल सकते हैं. इनमें एलपीजी सिलेंडर की कीमत से लेकर क्रेडिट कार्ड पर टीसीएस लगना शामिल है. तो चलिए 1 जुलाई से होने वाले कुछ बड़े बदलावों के बारे में जान लेते हैं .

पेट्रोल-डीजल और गैस के दाम में घटने की उम्मीद

सरकारी तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel Price) से लेकर गैंस सिलेंडर के नए रेट जारी करती है. अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल की कीमतों (Crude Oil Price) में  लगातार उतार-चढ़ाव जारी है. पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह कुछ दिन पहले कहा था कि अगर अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें स्थिर रहती हैं, तो तेल कंपनियां पेट्रोल और डीजल की कीमतें घटाने (Petrol-Diesel Price Cut) पर विचार करने की स्थिति में होंगी. ऐसे में अगले महीने  पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कटौती देखने को मिल सकती हैं.

इसके अलावा 1 जलाई को एलपीजी गैस की कीमत (LPG Gas Price) में भी बदलाव हो सकता है. उम्मीद है कि अगले महीने रसोई गैस की कीमतें सस्ती हो सकती हैं.

जुलाई में कुल 15 दिन रहेगी बैंकों की छुट्टियां

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की ओर से जुलाई 2023 के लिए बैंकों की छुट्टियों (Bank Holidays In July 2023) की लिस्ट जारी कर दी गई हैं. जिसके मुताबिक, जुलाई 2023 में कुल 15 दिन बैंक बंद (Bank Closed) रहने वाले हैं. अगले महीने साप्ताहिक छुट्टियों से लेकर अलग-अलग राज्यों में होनेवाले त्योहारों के चलते 15 दिन बैंकों की छुट्टियां (July Bank Holidays) रहेगी. अगर बैंक से जुड़ा कोई जरूरी काम है तो उसे जल्द से जल्द निपटा लें. क्योंकि अगर बैंकों की छुट्टियां शुरू हो जाएंगी तो आप ये जरूरी काम नहीं कर पाएंगे.

ITR फाइल करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई

इनकम टैक्स फाइल (Income tax Return Filing) करने की अंत‍िम तारीख 31 जुलाई है. हर साल टैक्‍सपेयर्स को आईटीआर फाइल (ITR Filing) करना पड़ता है. ऐसे में अगर आपने अभी तक आईटीआर फाइल नहीं किया है तो इसे समय रहते फाइल कर लें. यदि 31 जुलाई के भीतर आईटीआर दाखिल नहीं किया गया है, तो ऐसी स्थिती में आपको पेनाल्टी भरना पड़ सकता है.

फुटवेयर कंपनियों के लिए QCO को किया गया अनिवार्य

1 जुलाई 2023 से देश में खराब क्वालिटी के जूते-चप्पलों के निर्माण और उसकी बिक्री पर रोक लगने जा रही है. सरकार ने फुटवियर यूनिट्स को क्वालिटी कंट्रोल ऑर्डर (QCO) लागू करने का आदेश दिया है. जिसके तहत फुटवेयर कंपनियों के लिए  QCO को अनिवार्य कर दिया है. विश्व व्यापार संगठन (WTO) के नियमों का पालन करते हुए सरकार ने फुटवेयर कंपनियों के लिए स्टैंडर्ड पेश किए हैं. अब फुटवेयर कंपनियों को इन नियमों के अनुसार जूते-चप्पलों का निर्माण करना होगा. फिलहाल क्यूसीओ (QCO) के दायरे में 27 फुटवेयर प्रोडक्ट्स  शामिल  हैं, लेकिन इस दायरे में अगले साल बाकी 27 उत्पादों को भी लाया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *