• Mon. May 20th, 2024

aaaajkitaazakhabar.com

ताजगी भरी खबरें, सटीक और सबसे पहले

QS Ranking 2024: IIT Bombay क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग लिस्ट में टॉप 150 में शामिल

QS Ranking 2024: आईआईटी बांबे को बुधवार को जारी क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में दुनिया के शीर्ष 150 विश्वविद्यालयों में शामिल किया गया है.

नई दिल्ली:

QS World University Ranking 2024: आईआईटी बांबे यानी भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान को बुधवार को जारी क्वाक्वेरेली साइमंड्स (QS) वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग के नवीनतम संस्करण में दुनिया के शीर्ष 150 विश्वविद्यालयों में शामिल किया गया है. वहीं वैश्विक स्तर पर 149वीं रैंक हासिल किया है, आईआईटी बांबे पिछली बार से 23 स्थान ऊपर आया है. आईआईटी बॉम्बे के एक आधिकारिक ने यह जानकारी दी. भारतीय विश्वविद्यालयों की बात की जाए तो आईआईटी दिल्ली 197वें स्थान पर दूसरे स्थान पर और भारतीय विज्ञान संस्थान (आईआईएससी) बैंगलोर 225वें स्थान पर है.

क्यूएस के संस्थापक और सीईओ, नुंजियो क्वाक्वेरेली ने भी आईआईटी बॉम्बे को अब तक की सर्वोच्च रैंक हासिल करने के लिए बधाई दी है. उन्होंने कहा कि इस साल की रैंकिंग प्रणाली के लिए 2900 संस्थानों को स्थान दिया है. रैंकिंग में 45 भारतीय विश्वविद्यालय शामिल हैं.

आईआईटी बॉम्बे भारत में नंबर वन 

आधिकारिक बयान के अनुसार, क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में आईआईटी बॉम्बे को भारत में पहला स्थान मिला है और यह पिछले साल के 177वें रैंक से काफी ऊपर बढ़कर इस साल 149वें रैंक पर पहुंच गया है, जिसका कुल स्कोर 100 में से 51.7 है. अपनी भागीदारी के बाद पहली बार आईआईटी बॉम्बे को क्यूएस रैंकिंग में शीर्ष 150 में स्थान दिया गया है. कुल मिलाकर, संस्थान ने अपने 2023 के प्रदर्शन में सुधार किया है.

45 भारतीय संस्थान शामिल

इस साल पहली बार क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में 45 भारतीय संस्थानों को जगह मिली है. क्यूएस चीफ ने कहा कि उन्होंने इस साल की रैंकिंग के लिए 2900 संस्थानों को रेटिंग दी है और रैंकिंग में 45 विश्वविद्यालय शामिल हैं, जो पिछले नौ वर्षों में 297% की वृद्धि है.

क्या है क्यूएस वर्ल्ड रैंकिंग (QS World University Ranking)

क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग विश्वविद्यालय रैंकिंग का एक वार्षिक प्रकाशन है जिसमें हर साल दुनिया के मुख्य विश्वविद्यालयों और संस्थानों की लिस्ट जारी की जाती है. इससे पहले, भारतीय विज्ञान संस्थान (आईआईएससी) बेंगलुरु ने 2016 में 147वीं रैंकिंग के साथ अपनी सर्वोच्च रैंक हासिल की थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *