• Mon. May 20th, 2024

aaaajkitaazakhabar.com

ताजगी भरी खबरें, सटीक और सबसे पहले

PM मोदी 7-8 जुलाई को चार राज्यों में 50,000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन, शिलान्यास

पीएमओ के मुताबिक प्रधानमंत्री सात जुलाई को छत्तीसगढ़ एवं उत्तर प्रदेश तथा उसके अगले दिन तेलंगाना और राजस्थान का दौरा करेंगे. छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में प्रधानमंत्री एक सार्वजनिक कार्यक्रम में विभिन्न विकास परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे.

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आगामी शुक्रवार और शनिवार को उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और राजस्थान का दौरा करेंगे और इस दौरान इन राज्यों में वह लगभग 50,000 करोड़ रुपये की लागत वाली विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने बुधवार को एक बयान में यह जानकारी दी.

पीएमओ के मुताबिक प्रधानमंत्री सात जुलाई को छत्तीसगढ़ एवं उत्तर प्रदेश तथा उसके अगले दिन तेलंगाना और राजस्थान का दौरा करेंगे. छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में प्रधानमंत्री एक सार्वजनिक कार्यक्रम में विभिन्न विकास परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे और कई अन्य परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित करेंगे. इसके बाद वह दोपहर करीब ढाई बजे उत्तर प्रदेश के गोरखपुर पहुंचेंगे, जहां वह गीता प्रेस गोरखपुर के शताब्दी समारोह के समापन समारोह में भाग लेंगे.

इस समारोह में भाग लेने के बाद प्रधानमंत्री गोरखपुर रेलवे स्टेशन पर वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे. इसी दिन शाम में वह करीब पांच बजे वाराणसी पहुंचेंगे, जहां वह एक सार्वजनिक कार्यक्रम में शामिल होंगे और कई विकास परियोजनाओं का शिलान्यास, उद्घाटन करेंगे.

पीएमओ ने कहा कि अगले दिन प्रधानमंत्री पूर्वाह्न करीब 10:45 बजे तेलंगाना के वारंगल पहुंचेंगे और एक सार्वजनिक कार्यक्रम में भाग लेंगे. यहां वह विभिन्न परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे. प्रधानमंत्री इसी दिन शाम करीब सवा चार बजे बीकानेर पहुंचेंगे, जहां वह राजस्थान में कई विकास परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे और कई अन्य परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित करेंगे.

रायपुर में प्रधानमंत्री जिन परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास करेंगे उनमें 6,400 करोड़ रुपये की पांच राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाएं, 103 किलोमीटर लंबी रायपुर-खरियार रोड रेलवे लाइन का दोहरीकरण, केवटी-अंतागढ़ को जोड़ने वाली 17 किलोमीटर लंबी नई रेलवे लाइन और कोरबा में 130 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से निर्मित 60 हजार मीट्रिक टन प्रति वर्ष की क्षमता वाले इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन के बॉटलिंग प्लांट शामिल है.

गोरखपुर में प्रधानमंत्री गोरखपुर-लखनऊ वंदे भारत एक्सप्रेस और जोधपुर-अहमदाबाद (साबरमती) वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना करने के अलावा गोरखपुर रेलवे स्टेशन पुनर्विकास की आधारशिला भी रखेंगे. पीएमओ ने कहा कि लगभग 498 करोड़ रुपये की लागत से स्टेशन का पुनर्विकास किया जाएगा, जो विश्व स्तरीय यात्री सुविधाएं प्रदान करेगा.

अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में प्रधानमंत्री 12,100 करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्‍न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे. इनमें मुख्य रूप से पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन-सोन नगर रेलवे लाइन के बीच समर्पित फ्रेट कॉरिडोर का लोकार्पण, तीन रेलवे लाइनों का भी लोकार्पण करेंगे, जिनका विद्युतीकरण या दोहरीकरण 990 करोड़ से अधिक की लागत से पूरा किया गया है और एनएच-56 के वाराणसी-जौनपुर खंड की चार-लेन वाली सड़क का भी लोकार्पण करेंगे.

वारंगल में प्रधानमंत्री लगभग 6,100 करोड़ रुपये की कई महत्वपूर्ण अवसंरचना विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे. इनमें लगभग 5,550 करोड़ रूपए की लागत से निर्मित की जाने वाली 176 किलोमीटर लंबी राष्ट्रीय राजमार्ग और एनएच-563 के 68 किलोमीटर लंबे करीमनगर-वारंगल खंड को मौजूदा दो लेन से चार लेन में उन्‍नत करने की आधारशिला रखा जाना शामिल है. इनके अलावा वह रेलवे विनिर्माण इकाई, काजीपेट की आधारशिला रखेंगे. राजस्थान के बीकानेर में वह 24,300 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *