• Mon. May 20th, 2024

aaaajkitaazakhabar.com

ताजगी भरी खबरें, सटीक और सबसे पहले

National Doctor’s Day 2023: कब मनाया जाता है नेशनल डॉक्टर्स डे, जानें इतिहास और इस बार की थीम

Doctor’s Day 2023: हर साल 1 जुलाई को डॉक्टर्स डे मनाया जाता है. ये दिन डॉक्टर्स की निःस्वार्थ सेवा का सम्मान करने के लिए मनाया जाता है.

National Doctor’s Day 2023: अपने अपने प्रोफेशन से सबको प्यार होता है, लेकिन डॉक्टरों का पेशा एक ऐसा काम है जिसका सम्मान सभी करते हैं. दूसरों की सेवा में दिन रात एक करना और दूसरों को सेहतमंद जिंदगी देने के लिए जी जान लगा देने वाले डॉक्टर्स हमेशा सम्मान के हकदार है. डॉक्टर्स के इस योगदान को सम्मान देने के लिए हर साल 1 जुलाई (1 July) को डॉक्टर्स डे (Doctor’s Day) मनाया जाता है. ये दिन डॉक्टर्स की निःस्वार्थ सेवा का सम्मान करने के लिए मनाया जाता है.

नेशनल डॉक्टर्स डे का इतिहास | National Doctors Day History

नेशनल डॉक्टर्स डे 30 मार्च 1933 में सबसे पहले अमेरिका में मनाया गया था. इस दिन सेलिब्रेट करने की शुरुआत की थी यूडोरा ब्राउन आमंड ने, जो डॉ. चार्ल्स बी आमंड की पत्नी थीं. अपने पति के पेशे की मुश्किलें, समझौते और सेक्रिफाइज देखकर उन्होंने इस दिन को मनाना शुरू किया था.

भारत में नेशनल डॉक्टर्स डे मनाने की शुरुआत 1 जुलाई 1991 से हुई. 1 जुलाई 1882 को जन्मे डॉ. बिधान चंद्र रॉय के सम्मान में ये दिन मनाया जाने लगा. डॉ. बिधान चंद्र रॉय न सिर्फ एक डॉक्टर बल्कि एक टीचर, फ्रीडम फाइटर और सोशल एक्टिविस्ट भी रहे. जरूरतमंदों की सेवा में भी उन्होंने अपना पूरा जीवन समर्पित कर दिया था.

नेशनल डॉक्टर्स डे की थीम | National doctors day theme

हर साल भारत में नेशनल डॉक्टर्स डे एक अलग और यूनिक थीम पर मनाया जाता है. इस बार की थीम है “सेलिब्रेटिंग रेजिलिएंस एंड हीलिंग हैंड्स.” पेंडेमिक के दौरान बिना थके, बिना रुके और बिना अपनी परवाह किए दिन रात दूसरों की सेवा में जुटे डॉक्टरों के सम्मान में ये थीम रखी गई है.

नेशनल डॉक्टर्स डे का महत्व | National doctors day significance

डॉक्टर्स सभी के जीवन में अलग अलग भूमिका निभाते हैं. किसी के लिए वो दर्द से निजात दिलाने वाले नेक दिल इंसान हैं. किसी को रोग मुक्त करने वाले फरिस्ते और किसी के लिए जिंदगी बचाने वाले भगवान से कम नहीं है. आम लोग डॉक्टर्स के इस बलिदान, मेहनत और समर्पण को याद रख सकें, इसी उद्देश्य से हर साल नेशनल डॉक्टर्स डे मनाया जाता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. aaaajkitaazakhabar इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *