• Mon. May 20th, 2024

aaaajkitaazakhabar.com

ताजगी भरी खबरें, सटीक और सबसे पहले

Live Update : अजित पवार ने फिर की शरद पवार से बगावत, शिंदे सरकार में बने डिप्टी CM

अजित पवार ने अपने चाचा शरद पवार की पार्टी तोड़ दी और 29 विधायकों के साथ एकनाथ शिंदे सरकार में शामिल हो गए.  दोपहर ढाई बजे के करीब अजित पवार ने मंत्री पद की शपथ ली. वे उपमुख्यमंत्री के तौर पर सरकार में शामिल हुए.

महाराष्ट्र की सियासत में रविवार को एक बार फिर बड़ा सियासी ड्रामा देखने को मिला. NCP नेता अजित पवार ने अपने चाचा शरद पवार की पार्टी तोड़ दी और 29 विधायकों के साथ एकनाथ शिंदे सरकार में शामिल हो गए. दोपहर ढाई बजे के करीब अजित पवार ने मंत्री पद की शपथ ली. वे उपमुख्यमंत्री के तौर पर सरकार में शामिल हुए. उनके साथ छगन भुजबल, दिलीप वाल्से पाटिल, हसन मुश्रीफ, रामराजे निंबालकर, धनंजय मुंडे, अदिति तटकरे, संजय बनसोडे और अनिल भाईदास पाटिल ने भी मंत्री पद की शपथ ली.

Jul 02, 2023 21:07 (IST)

महाराष्ट्र NCP अध्यक्ष जयंत पाटिल ने कहा कि शरद पवार ने अपनी भूमिका स्पष्ट की है, उनकी भूमिका पर कोई शक नहीं है. कानूनी रूप से जो भी आवश्यक कदम हैं वो उठाए जाएंगे. हमारा उनपर(अजीत पवार) विश्वास था कि वे ऐसा नहीं करेंगे. इसमें किसी तरह की पूछताछ या भनक लगने की बात नहीं थी. सुप्रीम कोर्ट ने जो निर्णय दिया है उसमें लिखा है कि पार्टी अपने स्थान पर रहती है लेकिन विधायक आते जाते रहते हैं.
Jul 02, 2023 21:07 (IST)

महाराष्ट्र NCP अध्यक्ष जयंत पाटिल ने कहा कि शरद पवार ने अपनी भूमिका स्पष्ट की है, उनकी भूमिका पर कोई शक नहीं है. कानूनी रूप से जो भी आवश्यक कदम हैं वो उठाए जाएंगे. हमारा उनपर(अजीत पवार) विश्वास था कि वे ऐसा नहीं करेंगे. इसमें किसी तरह की पूछताछ या भनक लगने की बात नहीं थी. सुप्रीम कोर्ट ने जो निर्णय दिया है उसमें लिखा है कि पार्टी अपने स्थान पर रहती है लेकिन विधायक आते जाते रहते हैं.
Jul 02, 2023 21:06 (IST)

 एनसीपी कार्यकर्ता उन विधायकों की तस्वीरों पर काला पेंट छिड़क रहे हैं जो NCP नेता अजित पवार के साथ एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली महाराष्ट्र सरकार में शामिल हुए हैं.
Jul 02, 2023 19:52 (IST)

महाराष्ट्र विधानसभा में नवनियुक्त नेता प्रतिपक्ष जितेंद्र आव्हाड ने रविवार को कहा कि उपमुख्यमंत्री अजित पवार का समर्थन कर रहे राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के विधायकों की संख्या उस वक्त स्पष्ट होगी, जब पार्टी प्रमुख शरद पवार विधायकों से “बात करना” शुरू करेंगे.
Jul 02, 2023 18:54 (IST)

जितेंद्र आव्हाड विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष नियुक्त

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) ने एकनाथ शिंदे सरकार में अजित पवार के उपमुख्यमंत्री के तौर पर शामिल होने के बाद रविवार को पार्टी के विधायक जितेंद्र आव्हाड को महाराष्ट्र विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष नियुक्त किया.
Jul 02, 2023 18:01 (IST)

अजित पवार के शपथ ग्रहण पर सिब्बल का कटाक्ष

सिब्बल ने एक ट्वीट में अजित पवार के राकांपा के अन्य नेताओं के साथ शपथ ग्रहण का जिक्र करते हुए कटाक्ष किया, ”मुझे लगता है कि इसी लोकतंत्र की जननी के बारे में मोदी जी अमेरिकी कांग्रेस में अपने संबोधन में बात कर रहे थे.” मोदी ने पिछले महीने अमेरिकी कांग्रेस में अपने संबोधन में कहा था ”लोकतांत्रिक भावना के विकास में भारत लोकतंत्र की जननी है.”
Jul 02, 2023 17:15 (IST)

“क्या वे आरोपों से मुक्त हो गए हैं…”

NCP प्रमुख शरद पवार ने कहा कि दो दिन पहले प्रधानमंत्री मोदी ने NCP के बारे कहा था कि एनसीपी खत्म हो चुकी पार्टी है. उन्होंने भ्रष्टाचार के आरोपों का जिक्र किया. मुझे खुशी है कि मेरे कुछ साथियों ने आज शपथ ली है. उनका सरकार(महाराष्ट्र) में शामिल होने से यह स्पष्ट है कि वे सभी आरोप मुक्त हो गए हैं.
Jul 02, 2023 17:13 (IST)

एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने कहा कि मैंने 6 जुलाई को सभी नेताओं की एक बैठक बुलाई थी जहां कुछ महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा होनी थी और पार्टी के भीतर कुछ बदलाव किए जाने थे. लेकिन उससे पहले ही कुछ नेताओं ने अलग रुख अपनाया है.
Jul 02, 2023 17:12 (IST)

“आज जो कुछ भी हुआ मुझे उसकी चिंता नहीं है”
NCP प्रमुख शरद पवार ने कहा कि मुझे बहुत से लोगों से फोन आ रहे हैं, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और अन्य लोगों ने मुझे फोन किया है. आज जो कुछ भी हुआ मुझे उसकी चिंता नहीं है. कल मैं वाई.बी. चव्हाण (महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री) का आशीर्वाद लूंगा और एक सार्वजनिक बैठक करूंगा.
Jul 02, 2023 17:11 (IST)

“फिर से खड़ा करूंगा पार्टी”

एनसीपी नेता शरद पवार ने पार्टी में टूट को लेकर कहा कि मैं अपनी पार्टी को फिर से खड़ा कर लूंगा. साल 1980 में चुनाव के बाद मैं जिस पार्टी का नेता था. उस पार्टी के 58 विधायक जीतकर आते थे. लेकिन 6 विधायक छोड़कर सभी विधायक ने पार्टी को छोड़ दिया था. मैंने 6 विधायकों के साथ पार्टी को खड़ा किया है. मैं फिर पार्टी को खड़ा करुंगा.
Jul 02, 2023 17:06 (IST)

“महाराष्ट्र के युवाओं पर भरोसा है”

पवार ने कहा कि महाराष्ट्र के युवाओं पर मेरा भरोसा है. मैंने महाराष्ट्र के विकास के लिए काम किया है. हमने कई बार गठबंधन में सरकार को स्थापित किया है. देश के कई राज्यों से मुझे फोन आए हैं. सभी लोगों ने मुझे समर्थन दिया है. बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का फोन आया था. सभी लोगों ने मुझे समर्थन दिया है. अब मैं राज्य और देश का दौरा करुंगा और पार्टी के विकास के लिए काम करूंगा. मुझे अपने पार्टी के लोगों पर भरोसा है.
Jul 02, 2023 16:55 (IST)

“आज जो हुआ ये मेरे लिए नया नहीं है…”

महाराष्ट्र के सियासी ड्रामे पर शरद पवार ने कहा, “ये पार्टी के हटकर कुछ लोगों ने फैसला लिया है. मेरा कहना है कि इस पूरे मामले पर 2-3 दिनों में स्पष्टीकरण दिया जाएगा. अभी इस मामले पर हम कुछ कहना नहीं चाहते हैं. आज जो हुआ ये मेरे लिए नया नहीं है. साल 1980 में चुनाव के बाद मैं जिस पार्टी का नेता था. उस पार्टी के 58 विधायक जीतकर आते थे. लेकिन 6 विधायक छोड़कर सभी पार्टी को छोड़कर चले गए थे मैंने 6 विधायकों के साथ पार्टी को खड़ा किया है.
Jul 02, 2023 16:34 (IST)

यह बेहद बड़ा परिवर्तन है: रामदास अठावले

महाराष्ट्र के सियासी ड्रामा पर केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले ने कहा, “अजीत पवार काफी समय से नाराज़ चल रहे थे. वे चाहते थे कि भाजपा के साथ उनका गठबंधन होना चाहिए. लेकिन शरद पवार नहीं चाहते थे. यह बेहद बड़ा परिवर्तन है और महा विकास अघाड़ी को धक्का लगा है.”
Jul 02, 2023 16:30 (IST)

महाराष्ट्र के डिप्टी CM बनने के बाद अजित पवार ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि विकास को महत्व देना बहुत जरूरी है.  9 साल से पीएम मोदी ने कई काम किए हैं. उसे देखकर मुझे लगा कि मुझे भी विकास की यात्रा में भागीदार होना चाहिए. साथ ही उन्होंने एनसीपी के नाम और सिंबल पर भी अपना दावा ठोका है.
Jul 02, 2023 16:20 (IST)

महाराष्ट्र में NCP नेता अजीत पवार महाराष्ट्र के दूसरे उपमुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने पर समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा कि भाजपा समय-समय पर प्रयोग करती है, प्रयोगशाला बनाई गई हैं. पहले मध्य प्रदेश था. फिर महाराष्ट्र और यह पूरा देश देख रहा है.
Jul 02, 2023 16:14 (IST)

महाराष्ट्र के सियासी हलचल पर मुख्‍यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा, “अब हमारे पास 1 मुख्यमंत्री और 2 उपमुख्यमंत्री हैं. डबल इंजन सरकार अब ट्रिपल इंजन बन गई है. महाराष्ट्र के विकास के लिए, मैं अजीत पवार और उनके नेताओं का स्वागत करता हूं. अजीत पवार का अनुभव महाराष्ट्र को मजबूत करने में मदद करेगा.”
Jul 02, 2023 16:07 (IST)

NCP नेता अजित पवार के साथ महाराष्ट्र के दूसरे उपमुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने पर संजय राउत (उद्धव ठाकरे गुट) ने कहा कि यह प्रक्रिया चल रही थी. हमें पहले से पता था. इस बारे में मैंने पहले भी कहा था कि यह हो सकता है. एकनाथ शिंदे के उपर जो डिस्क्वालिफिकेशन की तलवार लटक रही थी वो जल्द ही गिरने वाली है. उनके साथ 16 विधायक जो गए थे वे डिस्क्वालिफाई हो जाएंगे. अभी कुछ दिनों में महाराष्ट्र को एक और मुख्यमंत्री मिलेगा.
Jul 02, 2023 16:04 (IST)

महाराष्ट्र में मौजूदा सरकार को समर्थन देने के बाद महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने कहा कि कुछ विधायकों से इस वक़्त संपर्क नहीं हो पा रहा .क्योंकि वे देश से बाहर हैं. लेकिन मैंने उन सभी से बात की है और वे हमारे फैसले से सहमत हैं.
Jul 02, 2023 16:00 (IST)

महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजित पवार  ने कहा कि कई लोग हमारी आलोचना करेंगे. लेकिन हम उसे महत्व नहीं देते. हम महाराष्ट्र की प्रगति के लिए काम करते रहेंगे. इसीलिए हमने यह निर्णय लिया है. हमारे अधिकांश विधायक हमारे फैसले से संतुष्ट हैं. हमने NCP पार्टी के साथ इस सरकार का समर्थन किया है.
Jul 02, 2023 15:58 (IST)

महाराष्‍ट्र की राजनीति हलचल पर एनसीपी प्रमुख शरद पवार से जब पूछा गया, तो उन्‍होंने कहा कि वह इससे अनजान हैं.
Jul 02, 2023 15:56 (IST)
 अजित पवार ने कहा कि हमने NCP के लगभग सभी विधायकों के साथ शिंदे-फडणवीस सरकार के साथ आने का फैसला लिया. हमने आज शपथ ली और अगले विस्तार में कुछ अन्य मंत्रियों को शामिल किया जाएगा.
https://twitter.com/AHindinews/status/1675449969757634560?s=20