• Mon. May 20th, 2024

aaaajkitaazakhabar.com

ताजगी भरी खबरें, सटीक और सबसे पहले

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए 3 रामबाण ड्रिंक्स, डाइट में शामिल करने से कुछ ही दिनों में घट जाएगा लेवल

High blood pressure: अनकंट्रोल ब्लड प्रेशर एक बेहद आम बीमारी है. लो ब्लड प्रेशर और हाई ब्लड प्रेशर दोनों ही चुनौतियां लेकर आते हैं. हालांकि हाई ब्लड प्रेशर को ज्यादा गंभीर हार्ट डिजीज का कारण माना जाता है. यहां जानें ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के कारगर उपाय.

High blood pressure drinks: हममें से जो लोग अपने ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने का प्रयास कर रहे हैं, उनके लिए पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा ने कारगर उपाय शेयर किया है. अपने हालिया इंस्टाग्राम रील में एक्सपर्ट ने तीन ऐसी ड्रिंक्स के बारे में बताया है जो हाई ब्लड प्रेशर लेवल को मैनेज करने में मदद कर सकते हैं. हाई ब्लड प्रेशर लेवल डाइट को फॉलो करने से इससे कुछ हद तक राहत मिल सकती है. हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के उपाय के तौर पर कुछ ड्रिंक्स बेहद कारगर साबित हो सकती हैं. न्यूट्रिशनिष्ट ने आंवला, अदरक का रस, धनिया के बीज का पानी और चुकंदर टमाटर के रस को ब्लड प्रेशर लेवल के लिए बेहद फायदेमंद बताया है.

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए असरदार ड्रिंक्स | Effective drinks to control high blood pressure

1. आंवला अदरक का जूस

आंवला ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करके और हाई ब्लड प्रेशर ग्रोथ को रोककर अपना जादू चलाता है. इस बीच अदरक वासोडिलेशन को बढ़ावा देता है, जिसका अर्थ है कि यह ब्लड वेसल्स को चौड़ा करने में मदद करता है. इस जूस के प्रत्येक ताजा घूंट के साथ आप अपने ब्लड प्रेशर को सही दिशा में धीरे-धीरे कंट्रोल में ला सकते हैं.

2. धनिए के बीज का पानी

कौन जानता था कि धनिए के ये छोटे बीज आपके ब्लड प्रेशर के लिए चमत्कार कर सकते हैं? धनिया का अर्क आपके शरीर से एक्स्ट्रा सोडियम और पानी बाहर निकल जाता है और आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल हो सकता है.

3. चुकंदर टमाटर का जूस

चुकंदर में नाइट्रेट की मात्रा भरपूर होती है. नाइट्रेट आपके शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड को बढ़ाने, एंडोथेलियल फंक्शन को रेगुलरेट करने और ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है. टमाटर के अर्क के बारे में न भूलें, जो एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर है जो फ्री रेडिकल्स को कंट्रोल रखता है, साथ ही सिस्टोलिक और डायस्टोलिक ब्लड प्रेशर दोनों में सुधार करता है.

हालांकि अपनी डाइट में कोई भी बड़ा बदलाव करने से पहले डॉक्टर से सलाह लें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. aaaajkitaazakhabar  इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *