• Mon. May 20th, 2024

aaaajkitaazakhabar.com

ताजगी भरी खबरें, सटीक और सबसे पहले

Masik Durgashtami Date: आज मासिक दुर्गाष्टमी है, जानिए माता की पूजा कैसे की जाए

Byaaaajkitaazakhabar.com

Jun 26, 2023

Masik Durgashtami Date: हिंदू धर्म में दुर्गा पूजा को बेहद खास माना जाता है. जानिए जून में किस दिन रखा जाएगा दुर्गाष्टमी का व्रत.

Masik Durgashtami, 2023: दुर्गाष्टमी पर मां दुर्गा को पूजा जाता है। दुर्गाष्टमी शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि पर होती है। मासिक दुर्गाष्टमी या मास दुर्गाष्टमी महीने में एक बार पड़ने वाली दुर्गाष्टमी है। मासिक दुर्गाष्टमी गुप्त नवरात्रि की अष्टमी तिथि पर पड़ती है। यह मासिक दुर्गाष्टमी के इस विशिष्ट दिन पर पड़ने से इसका महत्व बढ़ गया है। मान्यतानुसार, इस दिन माता रानी का व्रत रखने और पूजा करने वालों को माता की दोहरी कृपा मिल सकती है।

मासिक दुर्गाष्टमी की पूजा 

आषाढ़ माह में मासिक दुर्गाष्टमी 26 जून, सोमवार के दिन पड़ रही है. इस दिन अष्टमी तिथि सुबह 4 बजकर 15 मिनट से अगले दिन मंगलवाल की सुबह 4 बजे तक रहेगी. इस चलते उदया तिथि के अनुसार आषाढ़ मासिक दुर्गाष्टमी का व्रत 26 जून के दिन ही रखा जाएगा. इस दिन माता की पूजा करने के लिए सुबह-सवेरे उठकर स्नान किया जाता है. स्नान के पश्चात व्रत का संकल्प लिया जाता है. पूजा स्थल को साफ किया जाता है और गंगाजल छिड़ककर शुद्धि की जाती है. इस दिन मां दुर्गा पर गंगाजल अर्पित करना भी बेहद शुभ मानते हैं.
मंदिर में दीप प्रज्जवलित करने के पश्चात माता के समक्ष अक्षत, सिंदूर और पुष्प आदि चढ़ाए जाते हैं. माता को भोग में फल और मिठाइयां अर्पित करते हैं. माता की आरती (Durga Aarti) की जाती है, भजन गाए जाते हैं और दुर्गा चालीसा का पाठ करके पूजा समाप्त होती है.

दुर्गाष्टमी व्रत की महत्वपूर्ण भूमिका

मासिक दुर्गाष्टमी व्रत (Durgashtami Vrat) के महत्व की बात करें तो माना जाता है कि माता रानी दुर्गाष्टमी व्रत रखने वालों पर विशेष कृपा करती है और मां उनके जीवन में आने वाली सभी बाधाओं को दूर करती है। यह भी घर में सुख, समृद्धि और खुशहाली लाता है।

पौराणिक कहानियों के अनुसार, भगवान शिव ने मां दुर्गा को दुर्गाष्टमी व्रत का वरदान दिया था. इससे दुर्गाष्टमी की परंपरा शुरू हुई।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. aaaajkitaazakhabar इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *