• Mon. May 20th, 2024

aaaajkitaazakhabar.com

ताजगी भरी खबरें, सटीक और सबसे पहले

प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी ने कहा कि भारत और मिस्र के बीच ‘रणनीतिक सहयोग’ बढ़ेगा

Byaaaajkitaazakhabar.com

Jun 25, 2023

मोदी की यात्रा पर प्रेस वार्ता में विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने कहा कि चार समझौतों और सहमति पत्रों पर हस्ताक्षर किए गए हैं, जिनमें मिस्र और भारत की ‘‘सर्वाधिक महत्वपूर्ण एवं ऐतिहासिक’’ रणनीतिक साझेदारी भी शामिल है।

काहिरा: रविवार को, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी ने विशेष रूप से राजनीतिक और सुरक्षा सहयोग को बढ़ाने पर चर्चा की। साथ ही, दोनों देशों ने अपने संबंधों को “रणनीतिक साझेदारी” तक बढ़ा दिया। मोदी ने राष्ट्रपति अल-सीसी के निमंत्रण पर मिस्र का दौरा करते हुए उनसे मुलाकात की। इस दौरान, दोनों नेताओं ने क्षेत्र और दुनिया भर में महत्वपूर्ण विषयों पर भी चर्चा की। मोदी की यात्रा पर प्रेस वार्ता में विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने कहा कि चार समझौतों और सहमति पत्रों पर हस्ताक्षर किए गए हैं, जिनमें मिस्र और भारत की ‘‘सर्वाधिक महत्वपूर्ण एवं ऐतिहासिक’’ रणनीतिक साझेदारी भी शामिल है।

क्वात्रा ने कहा, ‘‘राष्ट्रपति सीसी की इस साल की शुरूआत में हुई भारत यात्रा के बाद दोनों नेताओं ने यह वार्ता की, जिस दौरान दोनों नेताओं (मोदी और अल-सीसी) ने द्विपक्षीय सहयोग के सभी विषयों पर वार्ता की और क्षेत्र और विश्व के महत्वपूर्ण मुद्दों पर भी चर्चा की।उन्होंने कहा, ‘‘यह उन चर्चाओं और बाद में हस्ताक्षर किये गये सहमति पत्रों और समझौतों से स्पष्ट है, जिन पर दोनों नेताओं ने एक राजनीतिक एवं सुरक्षा सहयोग, रक्षा सहयोग, व्यापार एवं निवेश संबंध, वैज्ञानिक और अकादमिक सहयोग बढ़ाने तथा दोनों देशों के लोगों के बीच संबंधों को मजबूत करने पर विशेष रूप से जोर दिया।”

विदेश सचिव ने बताया कि दोनों देशों ने तीन और समझौतों पर हस्ताक्षर किए, जिनमें कृषि और संबद्ध क्षेत्रों, स्मारकों और पुरातात्विक स्थलों के संरक्षण और प्रतिस्पर्धा कानून शामिल हैं. इनमें रणनीतिक साझेदारी भी शामिल है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *