• Mon. May 20th, 2024

aaaajkitaazakhabar.com

ताजगी भरी खबरें, सटीक और सबसे पहले

पेट फूल गया है और महसूस हो रही है गुड़गुड़, तो इस हर्बल चाय को पीने से Bloating हो जाएगी दूर

Bloating Home Remedies: कई बार असमय ही पेट फूला हुआ महसूस होने लगता है. ऐसे में यहां दी कुछ हर्बल टी इस दिक्कत से छुटकारा दिलाने में काम आएंगी.

Bloating And Gas: पेट फूलने और पेट में गैस बनने की दिक्कत बेहद आम है जिससे अनेग लोगों को अक्सर ही दोचार होना पड़ता है. रात में कुछ भारी खाकर सो गए या ज्यादा मसालेदार और सड़ा-गला कुछ खा लिया है तो पेट फूलने लगता है. दिक्कत तब बढ़ती है जब घर से निकलने के समय पेट फूला हुआ लगने लगे या फिर ऑफिस जाते हुए पेट फूल जाए और पेट में गैस (Stomach Gas) बनने लगे. ऐसे में यहां कुछ ऐसी हर्बल टी बनाने के तरीके दिए जा रहे हैं जो इस ब्लोटिंग की दिक्कत को दूर करने में असरदार साबित होते हैं.

ब्लोटिंग के लिए हर्बल टी | Herbal Tea For Bloating 

अदरक और शहद की चाय 

ब्लोटिंग से छुटकारा पाने के लिए अदरक और शहद की हर्बल टी बनाकर पी जा सकती है. इस चाय को बनाने के लिए एक कप पानी उबालें और इसमें अदरक (Ginger) को काटकर या कूटकर मिला लें. इसके बाद कप में इस पानी को छानकर नींबू का रस निचोड़ें और शहद डालकर पिएं. इस चाय से शरीर को विटामिन सी मिलता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है. साथ ही, पेट फूलने से छुटकारा मिलता है सो अलग.

सौंफ की चाय 

सौंफ एक देसी मसाला है जिसके सेवन से पेट फूलने की दिक्कत से तेजी से निजात मिल जाती है. इस चाय को बनाने के लिए सौंफ के दाने (Fennel Seeds) पानी में डालकर उबाल लें. इससे पेट को ताजगी भी मिलती है और पेट दर्द से छुटकारा मिलता है सो अलग. गैस और पेट की ऐंठन जैसी दिक्कतें भी इस चाय से दूर हो जाती हैं.

हल्दी की चाय 

हल्दी हर्बल टी को बनाना आसान भी है और इसका सेवन बेहद असरदार भी साबित होता है. इस हर्बल टी को बनाने के लिए कच्ची हल्दी (Raw Turmeric) का इस्तेमाल करें. अदरक की तरह ही कच्ची हल्दी को कूटकर पानी में मिलाएं और उबालें. इसे कप में छानकर चुस्की लेते हुए पिएं. पाचन संबंधी दिक्कतों से राहत मिलती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. aaaajkitaazakhabar.com इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *