• Mon. May 20th, 2024

aaaajkitaazakhabar.com

ताजगी भरी खबरें, सटीक और सबसे पहले

जर्मन बॉडीबिल्डर Jo Lindner का निधन, रिपलिंग मसल्स डिजीज (RMD) का हुए शिकार, जानें क्या है ये दुर्लभ बीमारी

Jo Lindner Death: जो लिंडनर ने कुछ हफ्ते पहले खुलासा किया था कि उन्हें रिपलिंग मसल्स डिजीज (Rippling Muscle Disease) का पता चला है. उन्होंने अपने आखिरी इंस्टाग्राम पोस्ट में इंटेंसिव बॉडीबिल्डिंग से एक साल ब्रेक लेने के बाद अपने फिटनेस लेवल के बारे में बात की थी.

Jo Lindner Death: जर्मन बॉडीबिल्डर और सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर जो लिंडनर (Jo Lindner) का 30 साल की उम्र में निधन हो गया. “Joesthetics” के नाम से मशहूर जो लिंडनर के इंस्टाग्राम पर 8.5 मिलियन फॉलोअर्स थे और उसके यूट्यूब चैनल पर 500 मिलियन व्यूज थे. इस तरह जो लिंडनर के अचानक निधन हो जाने के बाद हर कोई हैरान है. सोशल मीडिया पर उनके दोस्तों ने कई पोस्ट शेयर किए हैं. जो लिंडनर की गर्लफ्रेंड निचा (Nicha) के एक इंस्टाग्राम पोस्ट के अनुसार, उनकी मृत्यु एन्यूरिज्म (Aneurysm) के कारण हुई है.

लिंडनर ने रिपलिंग मसल्स डिजीज होने का किया था खुलासा

हालांकि, जो लिंडनर ने कुछ हफ्ते पहले खुलासा किया था कि उन्हें रिपलिंग मसल्स डिजीज (Rippling Muscle Disease) का पता चला है. उन्होंने अपने आखिरी इंस्टाग्राम पोस्ट में इंटेंसिव बॉडीबिल्डिंग से एक साल ब्रेक लेने के बाद अपने फिटनेस लेवल के बारे में बात की थी. जून में यूट्यूबर ब्रैडली मार्टिन के रॉ टॉक के एक एपिसोड के लिए एक इंटरव्यू में लिंडनर ने मांसपेशियों की बीमारी (आरएमडी) होने के बारे में बात की थी. उन्होंने कहा था कि टेक्वीकली ये एक क्रैंप यानी ऐठन है.

क्या है रिपलिंग मसल्स डिजीज (RMD)? 

आपको बता दें कि अमेरिकी सरकार के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ का एक हिस्सा, जेनेटिक एंड रेयर डिजीज इंफॉर्मेशन सेंटर (GARD) के अनुसार, आरएमडी एक दुर्लभ बीमारी है जो मुख्य रूप से मांसपेशियों को प्रभावित करती है. यह एक न्यूरोमस्कुलर डिसऑर्डर (Neuromuscular Disorder) जो मांसपेशियों में खिंचाव, टकराव या मूवमेंट की वजह से होने वाले खिचाव के कारण होता है.

ये हैं इस दुर्लभ बीमारी के लक्षण

जेनेटिक एंड रेयर डिजीज इंफॉर्मेशन सेंटर (GARD) ने कहा कि इसमें  ऐंठन और मांसपेशियों में अकड़न आम लक्षण है (खासकर किसी हैवी फिजिकल एक्टिविटी के बाद). हेल्थ बॉडी ने कहा कि मांसपेशियों की बीमारी CAV3 जीन में बदलाव के कारण हो सकती है. आरएमडी (RMD) केवोलिनोपैथिस के रूप में जानी जाने वाली ग्रुप से संबंधित है.

जो लिंडनर की गर्लफ्रेंड ने किया इमोशनल पोस्ट

निचा ने जो लिंडनर को स्वीट, स्ट्रांग और वर्ल्ड का मोसट अमेजिंग और इंक्रीडिबल पर्सन बताया है. निचा ने ट्रिब्यूट देते हुए कि कहा कि जब लिंडनर का निधन हुआ तब वो उनकी बाहों में थे. निचा ने पोस्ट में लिखा, एन्यूरिज्म के कारण कल उनका निधन हो गया. मैं उनके साथ कमरे में थी. उसने मेरे गले में वह नेकलेस पहनाया, जो उसने मेरे लिए बनाया था. इसके बाद हम बस एक दूसरे से लिपटकर लेटे हुए थे. हम 16.00 बजे जिम में नोएल से मिलने के समय का इंतजार कर रहे थे. वह मेरी बाहों में था और ये जब बहुत तेजी से हुआ. 3 दिन पहले उसने कहा था कि उसकी गर्दन में दर्द है. लेकिन जब तक कि बहुत देर नहीं हो गई, हमें इसका एहसास नहीं हुआ.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *